गुजराती ढोकला

[Updated on Dec 11 2012 2:43PM]

ढोकला वैसे तो गुजरात की फेमस डिश है, लेकिन इसे पूरे भारत में पसंद किया जाता है. यही वजह है कि ये आपको मिठाई की दुकान से रेस्टोरेंट तक आसानी से मिल जाएगा. आइए आज बनाते हैं ‘गुजराती ढोकला’.

सामग्री

200 ग्राम बेसन, एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी, स्वादानुसार नमक, एक छोटा चम्मच हरी मिर्च का पेस्ट, एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट, एक चम्मच नींबू का रस, एक छोटा चम्मच ईनो साल्ट, एक चम्मच तेल, आधा छोटा चम्मच राई, दो-तीन हरी मिर्च, एक छोटा चम्मच चीनी और हरा धनिया)

बनाने की विधि

बेसन को छान कर किसी बर्तन में निकाल लीजिए. थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए, चमचे से चलाते रहें और गाढ़ा घोल बना लें. ध्यान रहे, घोल में गुठलियां नहीं रहनी चाहिए. घोल में हल्दी पाउडर डाल कर मिक्स कीजिए. बेसन के घोल को 20 मिनट के लिये ढककर रख दीजिये ताकि बेसन फूल सके.

अब बर्तन लें, जिसमें आप ढोकला बनाना चाहती हैं. दो छोटे गिलास पानी डालिए और गैस पर गरम होने के लिये रख दीजिए. स्टैन्ड भी इसी बर्तन में रखिये जिसके ऊपर हम बेसन का घोल भर कर थाली रखेंगे. थाली को तेल लगाकर चिकना कर लीजिये.

बेसन के घोल में नीबू का रस, नमक, हरी मिर्च पेस्ट, अदरक पेस्ट डाल कर अच्छी तरह मिक्स करें. मिक्सचर में ईनो साल्ट डालिये और चमचे से मिक्सचर को चलाते रहें. जैसे ही एअर बबल आ जाएं, फौरन मिक्सचर को थाली में डालिए और थाली को बर्तन के अन्दर स्टैन्ड पर रखिए. बर्तन में डाला गया पानी भी गरम हो गया है, उसमें भाप आ रही है. इस बर्तन को ढककर ढोकला लगभग 20 मिनट मीडियम गैस पर पकाइए.

ढोकला पक चुका है या नहीं टेस्ट करने के लिये पके हुये ढोकला में चाकू की नोक गड़ा कर देखिए. अगर मिक्सचर चाकू की नोक से नहीं चिपकता है तो ढोकला पक चुका है.

आपका बेसन का ढोकला तैयार है. गैस बंद कर दीजिए. ढोकला की थाली बर्तन से निकालिए, ठंडा कीजिए और चाकू को किनारे पर चला कर किनारे से ढोकला अलग कीजिए. ढोकला की थाली को किसी दूसरी थाली या प्लेट में पलट कर बेसन का ढोकला निकाल लीजिए. चाकू से अपनी पसंद की शेप में ढोकला काट लीजिये.

तड़का लगाने की विधि

छोटी कढ़ाई में तेल गरम करें. तेल गरम होने पर राई डालिए. राई तड़कने के बाद हरी मिर्च डाल कर हल्का सा तलिए. अब इस मसाले में आधा कप पानी, नमक और चीनी डालिए. उबाल आने पर गैस बन्द कर दीजिए और नींबू का रस मिक्स कर दीजिए. इस तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर डालिए.

ढोकले को हरे धनिये और हरी मिर्च से सजाकर सर्व करें.


Advertisement