अपनी शादी को बनाएं यादगार

[Updated on May 21 2013 12:31PM]

शादी जिन्दगी में एक ही बार होती है. ऐसा मानकर लोग शादियों में अपनी शानो-शौकत दिखाने और जमकर पैसा खर्च करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. हर कपल की इच्छा होती है कि वो शादी के हर लम्हें को इतना स्पेशल बनाए कि दुनिया वाले याद करें.

बात चाहे वेडिंग अरेंजमेंट्स की हो या वीडियोग्राफी से लेकर फोटोग्राफी तक किसी भी चीज की, लोग इसपर खूब खर्च करते हैं लेकिन एक ऐसा तरीका है जिससे आप कम खर्च में अपनी शादी को यादगार बना सकते हैं. इस तरीके का नाम है डेस्टिनेशन मैरिज. यानी अपने शहर से दूर किसी भी पसंदीदा और खूबसूरत जगह पर शादी करना. इन जगहों में समुद्र का किनारा, कोई हैरिटेज होटल या फिर विदेशी जमीन हो सकती है.

वेडिंग प्लानर्स का जमाना

आजकल वेडिंग प्लानर्स का जमाना है. यानी जो आपकी शादी का बंदोबस्त करते हैं. वेडिंग प्लानर्स आपकी शादी की ऐसी प्लानिंग करते हैं जिससे आपकी शादी का खर्च 40 पर्सेंट कम हो जाता है. इसके अलावा नई और खूबसूरत जगहों पर शादी करने से जिंदगी का लुत्फ भी दोगुना हो जाता है.

दरअसल, इसके पीछे का गणित ये है कि जब आप अपना शहर छोड़कर कहीं और शादी करते हैं तो शादी में शरीक होनेवाले मेहमानों की संख्या घट जाती है. आने-जाने के खर्चे की वजह से कई मेहमान शादी में शरीक नहीं होते, जिससे पैसा बचता है.

शॉर्ट वेडिंग मूवीज का चलन

आजकल शॉर्ट वेडिंग मूवीज का काफी क्रेज है. आजकल के यंगस्टर्स के पास टाइम की बेहद शॉर्टेज है. ऐसे में लंबी-लंबी वेडिंग विडियोज कम ही लोग पसंद करते हैं. बदलते ट्रेंड को देखते हुए आजकल सिर्फ 6 मिनट की मूवी का चलन है. इस 6 मिनट की मूवी में वेडिंग के चारों फंक्शन रिंग सेरेमनी, संगीत, कॉकटेल और वेडिंग सभी कुछ होता है. शॉर्ट वेडिंग का ये ट्रेंड इतना पॉपुलर हो रहा है कि अब ऐसे लोग भी अपनी वेडिंग वीडियोज को एडिट कराकर शॉर्ट मूवी में कन्वर्ट करा रहे हैं जिनकी वेडिंग वीडियोज घंटों लंबी हैं.

 

कुछ मोमेंट्स को बनाएं खास

जब चाहत कुछ खास की हो तो फोटोग्राफी का सेक्शन कैसे छूट सकता है. बेशक इसी चाहत ने वेडिंग शूट में कैंडिड फोटोग्राफर को जन्म दिया. यूं तो शादियों में कई फोटोग्राफर शूट करते हैं लेकिन आजकल शादियों में ऐसे कैंडिड फोटोग्राफर को भी हायर किया जाता है, जिसका काम सिर्फ नैचुरल मोमेंट्स को क्लिक करना होता है.

जरूरी है स्पेशल फेसबुक फोटोज

बात जब यंगस्टर्स की हो रही हो तो सोशल साइट्स के बिना सब अधूरा ही रहेगा. शादी तय होते ही फेसबुक स्टेटस चेंज करना और शादी के बाद बतौर दूल्हा और दुल्हन प्रोफाइल फोटो अपडेट करना अब पुरानी बात हो गई है. अब तो यंग कपल्स को ऐसी फैसिलिटी चाहिए कि इधर वेडिंग फंक्शन हुआ और उधर फेसबुक पर फोटो अपडेट हो गईं. वक्त की डिमांड को देखते हुए मार्केट भी इस मामले में पीछे नहीं है. खासकर यंग फोटोग्राफर्स के इस प्रोफेशन में आने से ये डिमांड भी पूरी होने लगी है. आजकल यंग कपल्स को जरा भी सब्र नहीं है. इधर फंक्शन हुआ और उधर फोटो फेसबुक पर आ जानी चाहिए. इसके लिए सर्विस भी शुरू हो गई है. रात को फंक्शन पूरा होते ही सुबह फोटोज और वीडियोज एफबी पर अपडेट हो जाता है जिसके बाद उन्हें टैग करने का सिलसिला शुरू हो जाता है. वहीं, कपल्स के बीच अपनी शॉर्ट मैरिज वीडियोज को यूट्यूब पर अपलोड करने का ट्रेंड भी काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है.

फिल्मों जैसी वीडियोग्राफी

इस सीजन का नया ट्रेंड फिल्मी स्टाइल की विडियोग्राफी का है. दरअसल, अब लोग बेसिक वीडियोज देखकर बोर हो चुके हैं. ऐसे में अब वो ऐसी वीडियोग्राफी चाहते हैं जिससे उन्हें बिल्कुल फिल्मों वाला एहसास मिले. आजकल खास स्लो मोशन वीडियो शूट काफी पसंद किए जा रहे हैं. हालांकि इसके लिए फुल एचडी कैमरों से शूट करना होता है जो काफी कॉस्टली पड़ता है. बावजूद इसके शौकीन लोग इन्हें पसंद कर रहे हैं. ये ट्रेंड फॉरेन कंट्रीज में काफी पॉपुलर हो चुका हैं लेकिन अब यहां भी लोग इस तरह की चीजों को पसंद कर रहे हैं.


Advertisement