कैसे हों पतले

[Updated on Dec 9 2012 9:12PM]

मोटापे से निजात पाने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या जतन करते हैं. लेकिन फिर भी उनका वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता. मोटापे को सेहत के लिए हानिकारक बताया जाता है. इसलिए अगर आप मोटे हैं, तो आज से ही वजन घटाना शुरू कर दें. वजन घटाना इतना मुश्किल काम नहीं है. आप बस नीचे बताए गए उपायों को अपना लें.

कैसे वजन घटाएं
- पर्याप्त नींद लेने से वजन कम किया जा सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग कम सोते हैं, वे ज्यादा से ज्यादा कैलोरी ऊर्जा लेते हैं. इसके विपरीत जो लोग ज्यादा सोते हैं, वे उनकी तुलना में कम कैलोरी उर्जा लेते हैं.
- नियमित रूप से व्यायाम करने से मोटापा कम किया जा सकता है. 
- शराब का सेवन सीमित कीजिए. शराब से न सिर्फ मोटापा बढ़ता है, बल्कि इससे आपकी इच्छाशक्ति भी घटती है. हो सके तो शराब पीना ही बंद कर दें.  
- सुबह के नाश्ते में प्रोटीन लें. दूध प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, इसलिए आप सुबह एक गिलास दूध ले सकते हैं.
- सुबह-शाम टहलने या फिर दौड़ लगाने से आप वजन को कम कर सकते हैं. एक घंटे लगातार तेज-तेज चलकर या दौड़कर आप लगभग 280 कैलौरीज कम कर सकते हैं. इसलिए सुबह-शाम टहलना या फिर दौड़ लगाना काफी फायदेमंद होता है.
- मोटे लोगों को केवल शाकाहारी भोजन करना चाहिए. शोधकर्ताओं के मुताबिक, शाकाहारी खाना लेने वाले लोग 
सामान्य तौर पर मांसाहारी खाना लेने वाले लोगों के मुकाबले अधिक पतले होते हैं. 
- हर एक घंटे में एक गिलास पानी पीने से आपको भूख का एहसास नहीं होता है और आप कम खाना खाते हैं. अधिक मात्रा में ग्रहण किया हुआ पानी शरीर से अवांछित अवशेषों को बाहर निकालता है और पाचन प्रक्रिया में अपना सहयोग देता है. इसलिए खूब पानी पीयें.
- अपने मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रोटीन युक्त खुराक का चुनाव करें और अपने शरीर की चर्बी को तेजी से गलाने में मदद करें.
- यूं तो लाल मिर्च को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता  है. लेकिन लाल मिर्च वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. लाल मिर्च खाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जो कि कैलोरी बर्न करने लगता है.
- बॉडी को स्ट्रैच करने और भार उठाकर एक्सरसाइज करने से आप बहुत कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

मोटापा किसी बीमारी से कम नहीं है. इसलिए आप आज से ही ऊपर बताई गई बातों को ध्यान में रखकर मोटापे को कम करना शुरू कर दें.    


Advertisement
ताजा खबरें