दिवाली पर चखें बालूशाही का शाही स्वाद

[Updated on Nov 6 2012 11:11PM]

दीपावली के पर्व पर बाहर से मिलावटी मिठाइयां लाने से बचें और कोशिश करें कि आप घर में ही मिठाई बनाएं. आपको अगर ये लगता है कि आप घर में स्वादिष्ट मिठाई नहीं बना सकते, तो आप एकदम गलत सोचते हैं. आप घर में आसानी से बालूशाही जैसी मिठाई बना सकते हैं.
आज हम आप को बालूशाही बनाने की विधि बताएंगे
 
सामग्री
500 ग्राम - मैदा, 150-  ग्राम घी, बेकिंग सोडा - आधा चम्मच, दही - आधा कप चीनी - 600 ग्राम, घी तलने के लिये.
 
विधि 
मैदा में बेकिंग सोडा, दही और घी डालकर मिलाइये, गुनगुने पानी की सहायता से नरम-नरम गूंथ लीजिये. आटा को ज्यादा मलिये मत, बस आटा इकट्ठा कीजिये और आटे को सैट होने के 20 लिये मिनट के लिये रख दीजिए.
 
आटे को सैट होने के बाद थोड़ा-सा मल कर ठीक कीजिये, गूंथे आटे से छोटे नींबू के साइज की लोइयां तोड़िये. इसे दोनों हथेलियों से एकदम गोल-गोल कीजिये. पेड़े की तरह से दबाइये एवं दोनों ओर अंगूठे से दबा कर गड्ढा बना दीजिये. सारे आटे से इसी तरह सारी बालूशाही तैयार कर लीजिये.
 
तलने के लिये कड़ाही में घी डालकर गरम दीजिये. जब घी गर्म हो जाये, तो तैयार बालूशाही को गरम घी में डालिये, धीमी और मीडियम आंच पर बालूशाही को दोनों ओर ब्राउन होने तक तल लीजिये, तेज आंच पर तली बालूशाही अन्दर से अच्छी तरह से नहीं सिक पायेंगी. सुनहरी तली हुई बालूशाही कड़ाही से निकाल कर थाली या प्लेट में रख लीजिये. सारी बालूशाही तल कर निकाल लीजिये.
 
600 ग्राम चीनी में 300 ग्राम पानी मिलाकर एक तार की चाशनी बना लीजिये. गैस बन्द कर दीजिये और हल्की गरम चाशनी में बालूशाही डाल दीजिये. बालूशाही (बालू शाही) को 4-5 मिनट तक डूबा रहने के बाद इन्हें चिमटे की सहायता से एक-एक करके निकाल कर थाली या प्लेट में रखकर ठंडा कर लीजिये, ताकि बालूशाही पर चढ़ी चाशनी सूख जाये.
स्वादिष्ट बालूशाही तैयार है.

Advertisement
ताजा खबरें