कोलकाता टेस्ट: टिकट पर होगा सचिन का फोटो

[Updated on Oct 18 2013 1:07PM]

कोलकाता (एसएनएन)  : क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की विदाई के लिए ग्रैंड तैयारी की जा रही है. वह अपना 199वां टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेलेंगे. खबर है कि क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (कैब) तेंदुलकर के 199वें टेस्ट मैच के मौके पर छापे जाने वाले टिकटों पर मास्टर ब्लास्टर की फोटो लगाने के लिए बीसीसीआई से अनुमति मांगेगा. भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच 6-10 नवंबर को ईडन गार्डन पर खेला जाना है. ये तेंदुलकर के इंटरनेशनल करियर का सेकेंड लास्ट मैच होगा. कैब सचिन की विदाई में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता है.

कैब के कोषाध्यक्ष बिश्वरूप डे ने कहा, ‘अमूमन मैच टिकट पर किसी खास खिलाड़ी का फोटोग्राफ छापने का प्रचलन नहीं है, लेकिन यह विशेष और भावनात्मक क्षण है. इसलिए हम बीसीसीआई से अनुमति मांगेगे क्या हम ईडन गार्डन पर तेंदुलकर के किसी एक्शन फोटोग्राफ का इस्तेमाल कर सकते हैं. कैब ने कहा कि कोलकाता के बड़े कलाकारों से संपर्क किया जाएगा, जो तेंदुलकर का स्केच बनाएंगे. इस स्केच को ही टिकट पर जगह मिलेगी.

एक बार अनुमति मिलने के बाद हम प्रिंट का ऑर्डर दे देंगे.’ उन्होंने कहा, ‘जो भी इस टिकट को रखेगा यह उसके लिए खास होगा. इससे आपको यह अहसास होगा कि उस दिन मैं वहां था. हम मैच शुरू होने के समय को लेकर भी पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं कि यह सुबह सवा नौ बजे शुरू होगा या साढ़े नौ बजे क्योंकि पूर्वी भारत में सूर्यास्त जल्दी हो जाता है. एक बार प्रसारक इसकी पुष्टि कर देगा तो हम टिकटों की बिक्री शुरू कर देंगे.’

कैब ने तेंदुलकर के लिए कई सरप्राइज प्लान कर रखे हैं. इनमें से कुछ ऑन द फील्ड होंगे तो वहीं कुछ ऑफ द फील्ड. कैब अधिकारियों ने दावा किया है कि ईडन गार्डन की पिच भी तेंदुलकर के लिए ही तैयार की जा रही है. ऐसा नहीं है कि तेंदुलकर को रन बनाने के लिए पिच से मदद की जरूरत है लेकिन क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी मास्टर ब्लास्टर के बहुत बड़े फैन हैं. उन्होंने कहा है कि यह उनकी तरफ से तेंदुलकर को ट्रिब्यूट होगा. उन्होंने वादा किया है कि वो अच्छा विकेट बनाएंगे जिस पर रन बनाना आसान होगा.

मुखर्जी ने कहा कि198 टेस्ट मैच खेल चुके तेंदुलकर के लिए विकेट कैसा होगा ये ज्यादा मायने नहीं रखता. लेकिन क्रिकेट एक अच्छे विकेट पर खेला जाना चाहिए. हम सचिन के लिए बेस्ट विकेट बनाएंगे, जिससे वो यहां खेलने का भरपूर लुत्फ उठा सकें.

मुखर्जी ने बताया कि सचिन की कप्तानी में टीम इंडिया इस मैदान पर पहले भी खेल चुकी है, तब भी सचिन ने अपनी तरफ से विकेट के लिए कोई मांग नहीं रखी थी.सचिन के लिए सरप्राइज का सिलसिला बस मैदान तक सीमित नहीं रहेगा. कैब अधिकारियों ने बताया कि इस मैच को देखने के लिए कई दिग्गज हस्तियों को न्योता दिया जाएगा. इस लिस्ट में बिग बी अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान जैसे बड़े नाम शुमार हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस मैच को देखने पहुंच सकती हैं. कैब के ज्वाइंट सेक्रेटरी सुबीर गांगुली, 'कोलकाता फिल्म फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान के यहां मौजूद होने की संभावना है. ये इत्तेफाक ही है कि मैच भी उसी दौरान खेला जाएगा.

तेंदुलकर को सम्मानित करने के मसले पर गांगुली ने कहा, ‘सचिन को सम्मानित करने के बारे में आखिरी फैसला (कैब अध्यक्ष जगमोहन) डालमिया करेंगे. हम अगले सप्ताह तक किसी ठोस नतीजे पर पहुंच जाएंगे.’ कैब महान ब्रायन लारा को भी इस मैच को देखने के लिए आमंत्रित करने की योजना बना रहा है.

ईडन गार्डन पर खेलने के बाद मास्टर ब्लास्टर अपने होम ग्राउंड पर करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेलेंगे. सचिन 200वें टेस्ट के बाद संन्यास का एलान कर चुके हैं. उन्होंने खुद मांग की थी कि उनका आखिरी टेस्ट मैच वानखेड़े स्टेडियम पर हो.

 

संबंधित खबरें

करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी :रोहित                                                  

कंगारुओं पर भारत की सनसनीखेज जीत                                                  

क्रिकेट में सचिन का महायोगदान : लक्ष्मण                                                  

हिसाब बराबर करने के इरादे से उतरेगा भारत                                                  

सचिन के रिटायरमेंट पर इरफान हुए जज्बाती                                                  

मुंबई में ही खेलेंगे सचिन अपना आखिरी टेस्ट                                                  

मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में नहीं बजेगी राष्ट्रधुन   

 

खबरों का लगातार अपडेट जानने के लिए आप हमें Facebook पर ज्वॉइन करें. आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं. 

                                              


Advertisement