Breaking News
Home / नगरे / प्रयाग / यूपी बोर्ड की बदलेगी तश्वीर – उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

यूपी बोर्ड की बदलेगी तश्वीर – उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

दीप प्रज्वलित करते उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड के स्कूलो की तश्वीर बदलेगी । प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा का विभाग की जिम्मेदारी देख रहे प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा का कहना है कि प्रदेश के यूपी बोर्ड के स्कूलो में अब शिक्षा के साथ योग और खेलकूद को भी अनिवार्य रूप से शामिल किया जा रहा है ताकि छात्रो की पढाई के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखा जा सके । 63 वी प्रदेशीय विद्यालय एथिलेटिक्स प्रतियोगिता के शुभारंभ में हिस्सा लेने इलाहबाद पहुचे दिनेश शर्मा ने यह भी कहा है कि प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों में फीस नियंत्रण को लेकर सरकार नई नीति बना रही है जो जल्द ही प्रदेश में लागू की जाएगी। शर्मा ने यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के केंद्रों में इस बार सीसीटीवी लगवाने की बात भी कही है ।

यूपी बोर्ड में शिक्षा का गिरता स्तर किसी से छिपा नहीं है । बुनियादी सुविधाओं और पढ़ाई की गुणवत्ता से जूझ रहे यूपी बोर्ड के स्कूलो में अब योग और खेलकूद के विषय अनिवार्य किये जाएंगे । बोर्ड को एन सी आर टी के पाठ्यक्रम  में शामिल किए जाने के बाद अब परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी भी लगाए जाएंगे ताकि बोर्ड परीक्षाओं के नासूर नकल पर रोक लगाई जा सके । इलहाबाद में 63 वी प्रदेशीय एथिलेटिक्स प्रतियोगिता का उदघाटन समारोह में हिस्सा लेने पहुचे दिनेश शर्मा ने यह भी कहा है कि प्रदेश के  निजी स्कूलों की मनमानी फीस पर नियंत्रण करने के लिए सरकार कानून भी बना रही है ।

मा. उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि खेल को नौनिहालों के सर्वागीण विकास के लिए अपरिहार्य है। शिक्षा के साथ खेलकूद भी आज की आवश्यकता बन गयी है। उन्होंने कहा कि मा. मुख्यमंत्री जी के द्वारा इसी पर ध्यान देते हुए खेलकूद में विशेष प्रोत्साहन राशि देकर उन्हें प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करने मे सहयोग किया जा रहा है।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पाठयक्रमों में व्यावसायिक शिक्षा पर भी जोर दिया जा रहा है जिससे छात्र एवं छात्राये शिक्षित होने के साथ-साथ रोजगार भी प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि पठ्नपाठन के साथ खेलकूद को जोड़ने से छात्र एवं छात्राओं में मानसिक तनाव कम होता है एवं उनकी शरीऱ स्वस्थ रहता है। उन्होंने कहा कि इसी तरह योग की शिक्षा स्कूलों में देने से बच्चों में एक नयी ऊर्जा का संचार निरन्तर बना रहने में सहयोग करता है। उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि छात्राओं को ताइक्वांडों एवं जूडों  का भी प्रशिक्षण दिये जाने पर जोर दिया। जिससे छात्रायें किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार का डटकर मुकाबला करने के साथ एक सबक भी करने वालों को सीखा सके। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलो में खेलकूद की प्रतियोगिता होने से स्कूली बच्चे दूसरे जनपदो में जाकर वहां पर अपने टैंलेट को दिखाने का एक अच्छा अवसर मिल रहा है। उन्होंने यही बच्चे आगे चलकर विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर देश एवं प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

About Abhishek Tiwari

Check Also

अतीक अहमद का दाहिना हाँथ आबिद प्रधान गिरफ्तार

  इलाहाबाद : इलाहाबाद पुलिस और क्राइम ब्रांच ने बाहुबली अतीक अहमद के दाया हाथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *